एल साल्वाडोर-दुनिया का पहला देश जिसने बिट कॉइन क्रिप्‍टोकरंसी को कानूनी दर्जा दिया

Photo credit- pixabay
Advertisements

मध्य अमेरिकी देश एल साल्वाडोर, दुनिया का पहला ऐसा देश है जिसने बिट कॉइन को क़ानूनी दर्जा दिया है. इस समय जबकि भारत में इसको बैन करने की बात हो रही है और चीन में तो बैन भी कर दिया है. और बहुत सारे देश क्रिप्टो करेंसी को लेकर असमंजस में है.

एल साल्वाडोर के संसद में बिट कॉइन को काफी समर्थन प्राप्त था. कुल 84 में से 62 वोट मिले. इस समय यहा की मुद्रा डॉलर है. और बिट कॉइन को लागू करने में अभी 90 दिन का समय लग सकता है.

एल साल्वाडोर के राष्ट्रपति नाईब बुकेले ने कहा है कि ” ये हमारे देश में वित्तीय समावेशन, निवेश, पर्यटन, नवाचार और आर्थिक विकास लाएगा.” नाईब बुकेले  ने बाद में ये भी कहा है कि देश के ज्वालामुखी की भू तापीय ऊर्जा ( Geothermal Energy) का उपयोग बिट कॉइन माइनिंग के लिए होगा. इसके लिए वहा की एक Geothermal Electric Company को आदेश दे दिया गया है. आपको बता दू कि बिट कॉइन माइनिंग में पावरफुल कंप्यूटर का यूज होता है जिससे बिजली की खपत बढ़ जाती है. और अगर बिजली जीवाश्म ईधन जैसे कोयले से बनाई गयी हो तो पर्यावरण के लिए समस्या होती है.

बिट कॉइन का यूज वैकल्पिक होगा

बिट कॉइन का यूज लोगो के लिए वैकल्पिक रहेगा. नाईब बुकेले के अनुसार सरकार और सेंट्रल बैंक के पास एक भी बिट कॉइन नहीं है.  एल साल्वाडोर की अर्थब्यवस्था ज्यादातर विदेशो से भेजे गए पैसे पर निर्भर रहता है. नाईब बुकेले को उम्मीद है कि बिट कॉइन को मान्यता देने से वहा के लोगो को विदेशो से पैसे भेजने में आसानी होगी.

कहा है एल साल्वाडोर (El Salvador)

Advertisements

एल साल्वाडोर, मध्य अमेरिका का सबसे छोटा और घनी आबादी वाला देश है. यहा की भाषा स्पेनिश है. वर्ष 2001 में यहा की मुद्रा Colon को बंद करके डॉलर को अपना लिया गया था. लेकिन अब वहा के लोग डॉलर और बिट कॉइन दोनों को मुद्रा के रूप में यूज कर सकते है.

एल साल्वाडोर अपने कॉफ़ी बीन्स और Sea Surfing के लिए पॉपुलर है. एल साल्वाडोर को Land of the Volcanoes मतलब ज्वालामुखियों का देश  भी कहा जाता है.

एल साल्वाडोर का अल जोंटे गाँव 

Business Today की रिपोर्ट के अनुसार El Zonte गाँव में क्रिप्टो करेंसी का चलन पहले से ही है. और इस गाँव के लोग बिट कॉइन से घर की जरूरतों का सामान जैसे ग्रोसरी खरीदते है. और बिल आदि का पेमेंट भी बिट कॉइन से करते है. यहा के लोगो का मुख्य व्यवसाय मछली पकड़ना है.

ये भी पढ़े

इस तरह की और जानकारी के लिए आप हमारे Tech, Google products और Internet केटेगरी को देख सकते है और हमारे फेसबुक, इन्स्ताग्राम, Quora और ट्विटर पेज को भी फॉलो कर सकते है। आप हमारे वेबसाइट utsukhindi.in को सब्सक्राइब भी कर सकते है.

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Advertisements

You cannot copy content of this page