जानिये फेसबुक अकाउंट हैक हो जाने पर क्या करे | Reset Your Facebook Password

Facebook Password reset कैसे करे

    दोस्तों अगर आप इस पोस्ट को पढ़ रहे है तो पक्का आप अपना facebook account का password भूल गए है या फिर आपका फेसबुक अकाउंट हैक हो गया है. लेकिन इसमे घबराने की जरुरत नहीं है क्योकि मै यहा पर आपको Facebook Password reset kaise kare या Facebook password change कैसे करे के बारे में बताऊंगा. कभी कभी हम सभी के लिए वो कठिन password याद करना मुश्किल हो जाता है यदि हम किसी password manager का प्रयोग नहीं करते है और तब हमारे पास method 1 ही बचता है Facebook password reset करने के लिए. 

पहले तरीके में आपको Facebook द्वारा बताये गए तरीका बताऊंगा.और दूसरे तरीके में आपको password reset करने की जरुरत नहीं पड़ेगी. दोनों तरीको को आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में कोशिश कर सकते है.

FB अकाउंट हैक हुआ कैसे रिकवर करें?

Method 1 – Only for Facebook Password reset

जब भी आप अपना Facebook password भूल जाते है या फिर किसी और ने आप के अनुमति के बिना password change कर दिया हो तो तो इसके लिए Facebook ने बहुत easy तरीका बताया है Facebook Password reset करने का तो शुरू करते है step by step 

1. facebook.com/login/identify ओपन करे

इस तरीके में आपको Facebook पर रजिस्टर्ड किया हुआ मोबाइल नंबर और Email account चाहिए. यह पर आप forgotten account पर भी क्लिक कर सकते है.
Facebook Password reset कैसे करे

2. Registered mobile number या email id डाले

Facebook Password reset कैसे करे

Advertisements

अब आपको इसमे रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या email id fill करके सर्च पर क्लिक करे.

3. Search results में से कोई एक चुने

इस पेज में आपकी रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या email id दिखाई देगी. किसी एक को चुनकर जारी रखे पर क्लिक करे.

Facebook Password reset कैसे करे

4. Security code fill करे

मोबाइल या email id पर 6 अंको का कोड आएगा इस कोड को भरने के बाद जारी रखे पर क्लिक करे.

Facebook Password reset कैसे करे

5. नया पासवर्ड सेट करे

आपके पास Facebook password reset करने का पेज ओपन होगा जिसमे आपको नया पासवर्ड डालना है.

Method 2- Google password manager से किसी भी  फेसबुक अकाउंट का password और username पता करे

Facebook Password reset कैसे करे
इसमे Facebook password reset करने की जरुरत नहीं पड़ेगी. ये method तभी काम करेगा यदि आपने Google chrome browser का इस्तेमाल अपने मोबाइल या कंप्यूटर में किसी भी account को लॉग इन करने के लिए किया होगा. इस method में आप को कुछ याद करने की जरुरत नहीं है. यहा पर मै मान लेता हू कि आपको ‘X’ account ( जैसे Amazon, Flipkart या facebook या फिर कोई और account ) का password और username पता करना है.
   आप अपने कंप्यूटर या laptop में chrome browser ओपन करके top right corner में 3 डॉट मेनू में जाकर setting पर क्लिक करिए उसके बाद autofill में जाकर passwords पर क्लिक करिए. इससे आपको वो सारे account दिख जायेंगे जिसमे आपने अपने laptop या smartphone से chrome browser में लॉग इन किया होगा. आब सारे एकाउंट्स की लिस्ट में से “X” account खोजकर उसके सामने eye बटन पर क्लिक करिए आपको पासवर्ड दिख जायेगा.

ये भी पढ़े

निष्कर्ष: Facebook Password reset kaise kare   

    दोस्तों “Facebook Password reset कैसे करे “ या किसी भी account का “password change कैसे करे” पोस्ट में मैंने दो तरीका बताया. वैसे तो दोनों तरीके काफी आसान है लेकिन मुझे दूसरा तरीका ज्यादा पसंद है क्योकि इसमे आपको कुछ याद रखने की जरुरत नहीं है.आप भी कमेंट करके बताइए कि आपको कौन सा तरीका अच्छा लगा.और इस पोस्ट को सोशल मीडिया जैसे facebook, twitter, whatsapp पर शेयर जरुर कीजियेगा. 

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Advertisements
You cannot copy content of this page