गूगल के इस प्रोग्राम में शामिल होकर जीतिए 7 करोड़ रुपये

android 12
android 12 beta
photo credit- Google
Advertisements

हर साल बहुत सी कंपनी Bug bounty program की शुरुआत करती है जिसमे सॉफ्टवेर डेवलपर, हैकर जैसे Techie लोग भाग लेते है. इस बार भी गूगल ने इस प्रोग्राम की घोषणा एंड्राइड 12 का बीटा वर्जन के लिए की है. और इसके लिए भारी भरकम प्राइज मनी भी देगी.

गूगल ने मई 2021 में एंड्राइड 12 का बीटा वर्जन लांच कर दिया है. और अभी ये कुछ चुनिन्दा फोन के लिए लांच हुआ है. किसी भी सॉफ्टवेर का मार्केट में स्टेबल वर्जन लांच करने से पहले बीटा वर्जन लांच किया जाता है. बीटा वर्जन में बहुत से Bugs होते है जो आपके स्मार्टफोन को नुक्सान पंहुचा सकते है. इसीलिये आम लोगो को किसी भी सॉफ्टवेर का बीटा वर्जन यूज करने की सलाह नहीं दी जाती है.

बीटा वर्जन का उद्देश्य यही होता है कि उन Bugs को रियल लाइफ में पहचान कर दूर किया जाए. इसीलिये बीटा वर्जन को वही लोग यूज करते है जो रिस्क लेने के लिए तैयार रहते है और जिन्हें लगता है कि उनमे मौजूद Bugs को पहचान सकते है और उन्हें दूर कर सकते है.

गूगल भी यही चाहता है कि दुनिया भर के Security researchers or Techie लोग Android 12 Beta 1 or Android 12 Beta 1.1 को यूज करे और उसमे मौजूद Bugs या खामिया को दूर करे. इससे होगा ये कि Android 12 को रियल यूजर्स प्रयोग करेंगे. और ऐसे ही वातावरण में एंड्राइड 12 का बीटा वर्जन की टेस्टिंग अच्छे से होगी. इसके बाद गूगल Android 12 का फाइनल या स्टेबल वर्जन आम लोगो के लिए लांच करती है.

गूगल के एंड्राइड सिक्योरिटी ब्लॉग के अनुसार के bug bounty programme में हिस्सा लेने के लिए Techie के पास नीचे दिए डिवाइस में कोई एक होना चाहिए. और Techie को Android 12 Beta 1 or Android 12 Beta 1.1 को इनस्टॉल करके Bugs खोजकर उसका प्रूफ देना होगा. ये प्रोग्राम 18 मई से 18 जून तक चलेगा.

Pixel 5
Pixel 4a and Pixel 4a 5G
Pixel 4 and Pixel 4 XL
Pixel 3a and Pixel 3a XL
Pixel 3 and Pixel 3 XL

Advertisements

गूगल ने इस काम के लिए प्राइज मनी भी देगी जो कि अधिकतम 10 लाख USD ( लगभग 7 करोड़ रुपये) है. अगर आप फोन के लॉक स्क्रीन को बाईपास भी कर दिया तो आपको 1 लाख डॉलर तक मिल सकते है. बशर्ते आपको बाईपास किसी सॉफ्टवेर से करना होगा. किसी नकली मास्क या फिंगर प्रिंट का प्रयोग नहीं करना है.

इस प्रोग्राम के बारे में और जानकारी आपको गूगल ऑफिसियल ब्लॉग google.com/about/appsecurity/android-rewards/ पर मिल जाएगी.

ये भी पढ़े Google Health AI tool- गूगल के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित टूल से त्वचा की समस्याओ के बारे में जान सकेंगे.

दोस्तों इस पोस्ट में कोई भी दिक्कत हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते है. इस महत्वपूर्ण जानकारी को सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, व्हात्सप्प, ट्विटर आदि पर शेयर जरुर करियेगा.

इस तरह की और जानकारी के लिए आप हमारे Tech, Google products और Internet केटेगरी को देख सकते है और हमारे फेसबुक, इन्स्ताग्राम, Quora और ट्विटर पेज को भी फॉलो कर सकते है। आप हमारे वेबसाइट utsukhindi.in को सब्सक्राइब भी कर सकते है

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Advertisements

You cannot copy content of this page