गूगल फोटोज कैसे डिलीट करे | How to delete Google Photos

गूगल फोटोज कैसे डिलीट करे? गूगल फोटोज ऐप सभी एंड्राइड स्मार्टफोन में होता है और ये फोटो और विडियो स्टोर करने के काम आता है. इसमे आप हाई क्वालिटी में फाइल्स सेव करते है, जब भी आप मोबाइल से कोई फोटो या विडियो लेते है तो गूगल उस फोटो की दो कॉपी बनाता है, पहली कॉपी आपके मोबाइल में सेव रहती है और दूसरी कॉपी गूगल फोटोज ऐप में जाकर ऑनलाइन क्लाउड में सेव हो जाती है.

वैसे तो गूगल फोटोज ऐप में आप जितना चाहे उतना फोटो या विडियो सेव कर सकते है लेकिन दुर्भाग्यवश जून 2021 से इसमे 15 GB की सीमा लग जाएगी मतलबआप 15 GB से ज्यादा सेव नहीं कर पाएंगे और यही 15 GB आपके गूगल ड्राइव से भी जुड़ी रहती है इसलिए गूगल फोटोज से फोटो डिलीट करना जरुरी है. गूगल फोटोज ऐप में सारे स्क्रीनशॉट, शेयर फाइल्स, फोटो और विडियो आदि सेव करने का विकल्प हमें मिलता है. तो चलिए जानते है कि गूगल फोटोज से फोटो कैसे डिलीट करे?  

गूगल फोटोज कैसे डिलीट करे

गूगल फोटोज की शुरुआत 2015 में गूगल द्वारा फोटो शेयरिंग और स्टोरेज सर्विस के रूप में की गयी थी और आज ये ऑनलाइन फोटोज सेव करने के लिए बहुत अच्छा विकल्प बन गया है.

फोटोज से फाइल्स डिलीट करने के दो तरीके है पहला स्मार्टफोन से और दूसरा कंप्यूटर के द्वारा। स्मार्टफोन में हम गूगल फोटोज ऐप का यूज करेंगे जबकि कंप्यूटर में photos.google.com वेबसाइट पर जाकर फोटो डिलीट करेंगे.

मोबाइल में गूगल फोटोज ऐप से फोटो या विडियो कैसे डिलीट करे

  • एंड्राइड या आई ओ एस स्मार्टफोन में गूगल फोटोज ऐप ओपन करे.
  • एक या बहुत सारे फोटो पर टैप करे या चुने फिर Trash Can आइकॉन या डिलीट पर क्लिक करे
  • अब Move to Bin पर क्लिक करे. डिलीट किये फोटो Bin या Recycle Bin में चले जायेंगे और 60 दिन बाद उसमे हमेशा के लिए डिलीट हो जायेंगे

    गूगल फोटोज कैसे डिलीट करे

 कंप्यूटर में गूगल फोटोज ऐप से फोटो या विडियो कैसे डिलीट करे 

  • सबसे पहले ब्राउज़र में  photos.google.com खोले
  • फोटो के ऊपर बाये तरफ कोने में टिक मार्क को चुनिए इससे फोटो सेलेक्ट हो जायेगा
  • अब स्क्रीन के दायी तरफ कोने में Trash आइकॉन पर क्लिक करे

गूगल फोटोज कैसे डिलीट करे

ये भी पढ़े

Advertisements

निष्कर्ष: गूगल फोटोज कैसे डिलीट करे

दोस्तों मुझे पूरा यकीं है आपको गूगल फोटोज कैसे डिलीट करे हिंदी में अच्छे से समझ आ गया होगा और गूगल फोटोज को डिलीट करते समय उन्हीं फोटोज को डिलीट करे जिनकी आपको जरुरत नहीं है. इससे सम्बंधित कोई प्रश्न हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते है आपके प्रश्नों का जवाब देने में मुझे खुशी होगी.

इस तरह की और जानकारी के लिए आप हमारे Tech, Google products और Internet केटेगरी को देख सकते है और हमारे फेसबुक, इन्स्ताग्राम, Quora और ट्विटर पेज को भी फॉलो कर सकते है। आप हमारे वेबसाइट utsukhindi.in को सब्सक्राइब भी कर सकते है.

Advertisements
You cannot copy content of this page