Free WiFi: रेलवे स्टेशन पर फ्री वाईफाई कैसे यूज करे?

फ्री वाईफाई

Railway Station Free Wifi:  भारत सरकार ने डिजिटल इंडिया मिशन को पूरा करने के लिए कई सराहनीय कदम उठाये है. इन्ही में से एक है  फ्री वाईफाई रेलवे स्टेशन. रेलटेल ने देश भर में रेलवायर के ब्रांड नाम के तहत गूगल के साथ मिलकर अत्याधुनिक सार्वजनिक वाई-फाई प्रदान किया है. वर्तमान में रेलटेल के रेलवायर वाई-फाई के साथ 6053+ स्टेशन लाइव हैं. यह दुनिया के सबसे बड़े और सबसे तेज सार्वजनिक वाई-फाई नेटवर्क में से एक है.  यात्री इस सुविधा का उपयोग हाई डेफिनिशन (एचडी) वीडियो स्ट्रीमिंग, मूवी, गाने, गेम डाउनलोड करने और स्टेशन परिसर के भीतर अपने कार्यालय ऑनलाइन काम करने के लिए कर सकते हैं.

वाई-फाई हर दिन 1 एमबीपीएस स्पीड तक 30 मिनट के उपयोग के लिए निःशुल्क है. वाई-फाई सुविधा को और अधिक तेज गति से उपयोग करने के लिए, उपयोगकर्ता को मामूली शुल्क देकर उच्च गति वाला प्लान चुनना होगा. 30 मिनट के बाद यूजर पैसे देकर इन्टरनेट का और यूज कर सकता है. ये प्लान है रु. 10/दिन (5 जीबी @ 34 एमबीपीएस के लिए) से रु. 75/30 दिन (60 जीबी @ 34 एमबीपीएस के लिए) जीएसटी को छोड़कर. ऑनलाइन प्लान खरीदने के लिए नेट बैंकिंग, वॉलेट, क्रेडिट कार्ड जैसे कई भुगतान विकल्पों का उपयोग किया जा सकता है.

आज के समय में इन्टरनेट से कोई भी अछूता नहीं रह गया है. सबको इन्टरनेट की जरुरत होती है. कई बार लोगो को रेलवे स्टेशन पर ट्रेन का इंतजार करना पड़ता है. और ऐसे में हमें इन्टरनेट की जरुरत पड़ती है. इसके आलावा किसी पेंडिंग वर्क को भी हम इन्टरनेट से पूरा कर सकते है.

रेलवे स्टेशनों पर Google रेलवायर फ्री वाईफाई का उपयोग कैसे करें

Advertisements
  1. अपने स्मार्टफोन में वाईफाई सेटिंग खोलें
  2. उपलब्ध नेटवर्क की खोज करें.
  3. रेलवायर (Railwire) नेटवर्क का चयन करें.
  4. अब अपने मोबाइल कोई भी ब्राउजर खोलें.
  5. अब अपना 10 अंकों का मोबाइल नंबर डालें.
  6. आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा.
  7. रेलवायर से कनेक्ट करने के लिए इस ओटीपी को पासवर्ड के रूप में इस्तेमाल करें.
  8. अब आप रेलवायर से सफलतापूर्वक जुड़ गए हैं और आप  फ्री वाईफाई  उपयोग कर सकते हैं.

500 रूपये तक के सस्ते और अच्छे हाई स्पीड ब्रॉडबैंड प्लान

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Advertisements

You cannot copy content of this page