आपके आधार कार्ड पर कितने सिम है?

आपके आधार कार्ड पर कितने सिम है? नहीं पता, कोई नहीं हम बताएँगे. आपने देखा होगा अब सिम खरीदते समय आधार आधारित ई-केवाइसी की जाती है. इसके अलावा बैंक में भी आधार आधारित ई-केवाइसी होती है. जब भी आधार वेरिफिकेशन होता है तो ये वेरिफिकेशन आधार जारी करने वाली संस्था UIDAI के पास भेजा जाता है.आप UIDAI की वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते है किस किस सेवा में आपका आधार आधारित ई-केवाइसी हुआ है.

किसी ने गलत तरीके से भी आपका आधार का यूज करके कोई सिम लिया है तो वो भी आपको पता चल जायेगा. और आप उस सिम को शिकायत करके बंद करा सकते है. अगर आप भी जानना चाहते है कि आपके आधार कार्ड पर कितने सिम है या फिर आपके आधार कार्ड पर कितने सिम ख़रीदे गए है आप नीचे बताये गए तरीके से पता कर सकते है.

आधार कार्ड की वेबसाइट uidai.gov.in से कैसे पता करे कि आधार कार्ड पर कितने सिम है?

UIDAI की वेबसाइट पर लॉग इन करके आप चेक कर सकते है कि आपके आधार कार्ड पर कितने सिम है? यहा पर ध्यान देने की बात ये है कि आपके आधार से लिंक्ड मोबाइल पर आपको OTP आएगा जिसे वेरीफाई करके ही आधार पर जारी सारे सिम देख सकते है. इसलिए आधार से मोबाइल नंबर लिंक हुआ होना चाहिए.

स्टेप 1- सबसे पहले आप आधार वेबसाइट uidai.gov.in ओपन करे

Advertisements

स्टेप 2- फिर आप My Aadhar मेनू के Aadhar Services में जाकर नीचे  Aadhaar Authentication History में जाएआधार कार्ड पर कितने सिम है

स्टेप 3- आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री में आपको आधार नंबर और सिक्योरिटी कोड भरकर Send OTP पर क्लिक करे. ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री आपको ये बताता है कि कितनी बार आपके आधार कार्ड को  uidai द्वारा वेरीफाई किया गया है.

स्टेप 4- अब एक नया पेज ओपन होगा जिसमे ऑथेंटिकेशन टाइप All चुनकर तय समय-सीमा और नंबर of रिकॉर्ड 50 चुनना है. फिर मोबाइल पर आये हुए OTP को भरकर सबमिट कर दे. आधार कार्ड पर कितने सिम है

अब यहा पर आधार से जितने बार भी किसी भी तरह का वेरिफिकेशन हुआ है वो आपको पता चल जायेगा. जैसे सिम के लिए वेरिफिकेशन, बैंक में वेरिफिकेशन, पालिसी के लिए वेरिफिकेशन आदि. दोस्तों अगर आपको इस ट्रांजेक्शन रिकॉर्ड से लगे कि किसी ने आपके आधार डाटा का गलत तरीके से यूज किया है तो आप आधार टोल फ्री नंबर 1947 पर कॉल कर सकते है और आप संदिग्ध ट्रांजेक्शन के बारे में [email protected] पर ईमेल भी कर सकते है.

तो आपको समझ आ गया होगा कि आधार कार्ड पर कितने सिम है और ये सिम किस समय लिए गए है. इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने दोस्तों के साथ फेसबुक, व्शेहात्यसप्रप आदि पर शेयर जरुर करियेगा. ऐसी और जानकारी के लिएआप हमें फेसबुक और गूगल न्यूज़ पर फॉलो जरुर करे.

ये भी पढ़े

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Advertisements

You cannot copy content of this page