ईमेल आई डी और मोबाइल नंबर आधार से लिंक है कैसे पता करे?

आधार में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर बहुत जरुरी है. आज बहुत ही सरकारी सर्विस आधार से ऑनलाइन जोड़ी जा चुकी है और आने वाली और भी योजना में आधार को जोड़ा जायेगा. इसलिए किसी भी आधार ऑनलाइन सर्विस के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर का होना बहुत आवश्यक है. बहुत सी सेवाओ में आधार आधारित केवाईसी की जाती है जिसमे आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर OTP आती है. और बिना OTP के आप उस सेवा से वंचित रह सकते है. 

how to verify aadhar registered mobile number online

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर और ईमेल आई डी सही है या नहीं ये पता करने के लिए आपको UIDAI की वेबसाइट की वेबसाइट पर मोबाइल नंबर और ईमेल आई डी को वेरीफाई करना होगा. इसके लिए सारे स्टेप्स को ध्यान से पढ़े 

मोबाइल नंबर आधार से लिंक है कैसे पता करे?

Advertisements

स्टेप 1- सबसे पहले resident.uidai.gov.in/verify-email-mobile ओपन करे. 

स्टेप 2- फिर आधार नंबर भरे और Contact Details में मोबाइल नंबर या ईमेल आई डी में से कोई एक भरे (जिसे आप वेरीफाई करना चाहते है)

स्टेप 3- अब अब  Captcha भरे Send OTP  पर क्लिक कर दे.

स्टेप 4- अगर आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक होगा तो आपको स्क्रीन पर मोबाइल नंबर दिखेगा और नहीं लिंक होगा तो आपको वो भी बता देगा.   

गलत मोबाइल नंबर आधार में कैसे सही करे?

गलत मोबाइल नंबर को आधार में सही करवाने के लिए आपकोआधार एनरोलमेंट सेंटर जाना होगा यहा पर अपडेशन के लिए 50 रुपये फीस देनी होगी. अपने घर के पास, पिनकोड और राज्य के अनुसार आधार एनरोलमेंट सेंटर खोजने के लिए  appointments.uidai.gov.in  पर क्लिक करे.

स्टेप 1- अपने पास के आधार एनरोलमेंट सेंटर पर जाए और वहा पर आधार कार्ड सुधार फॉर्म भरे.

स्टेप 2-आधार कार्ड सुधार फॉर्म  में नया मोबाइल नंबर भरे. और फिर जमा कर दे.

स्टेप 3- इस नए नंबर के वेरिफिकेशन के लिए आपका बायोमेट्रिक्स फिर से होगा.

स्टेप 4- सेंटर कर्मचारी द्वारा एक रिसीप्ट दी जाएगी जिसमे Update Request Number (URN) लिखा होगा. URN से अपडेशन स्टेटस देख सकते है.

और जब आपका मोबाइल नंबर अपडेट हो जायेगा तो आपको OTP मिलने शुरू हो जायेंगे. अपडेशन स्टेटस जानने के लिए UIDAI के टोल-फ्री नंबर 1947 पर कॉल कर सकते है.

इस तरह की और खबरों के लिए आप हमें फेसबुक और टेलीग्राम पर फॉलो कर सकते है.

ये भी पढ़े 

1 thought on “ईमेल आई डी और मोबाइल नंबर आधार से लिंक है कैसे पता करे?”

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Advertisements

You cannot copy content of this page