इंटरनेट के लाभ आसान भाषा में

इंटरनेट के लाभ

इंटरनेट के लाभ (Advantages of Internet in Hindi)

Internet ke Labh: आज के समय में इंटरनेट के लाभ का फायदा सभी उम्र के लोग उठा रहे है. छोटे बच्चो के होम वर्क के लिए वर्कशीट मिल जाती है, हाई स्कूल इंटर के बच्चे इन्टरनेट से अपना कांसेप्ट क्लियर और ट्यूशन क्लास कर लेते है, बेरोजगार लोग जॉब पोर्टल से जॉब सर्च कर लेते है, नौकरीपेशा अपना इनकम टैक्स रिटर्न भर लेते है और सीनियर सिटीजन कुओरा (Quora) जैसे मंच का उपयोग करके अपना अनुभवी ज्ञान शेयर करते है. और बोरियत होने पर नेत्फ्लिक्स, यु ट्यूब जैसे प्लेटफार्म पर मनोरंजन का आनंद भी ले सकते है. 

इन्टरनेट से लोग न केवल जानकारी हासिल कर सकते हैं और शेयर भी कर सकते हैं, बल्कि इंटरनेट पर सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर के जरिये खुद को व्यक्त भी कर सकते हैं। यह एक आसान तरीका है जिससे आम आदमी भी अपने विचारो को चंद सेकेंड में दूसरो तक पहुंचाने में मदद मिलती है।

फेसबुक, इन्स्ताग्राम पर आप न केवल व्यवसायों के लिए ऑडियंस बना सकते हैं बल्कि विभिन्न अन्य उद्देश्यों के लिए भी ऐसा कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, चुनावी उम्मीदवार संभावित मतदाताओं से संपर्क कर सकते हैं। इंटरनेट उन्हें मतदाताओं के साथ संवाद करने के लिए एक अत्यधिक प्रभावी मंच प्रदान करता है। आइये इंटरनेट के लाभ (Internet ke Labh in Hindi) के बारे में विस्तार से जानते है।

इंटरनेट के लाभ (Internet ke labh)

आधुनिक दुनिया में इंटरनेट की भूमिका को कम करके नहीं आंका जा सकता है। आजकल हर व्यक्ति अपने रोज के कामो को करने के लिए Internet का उपयोग करता है। कार्यालयों, स्कूलों, कॉलेजों, अस्पतालों आदि जैसे विभिन्न क्षेत्रों में लोग अपने काम को सरल और तेज बनाने के लिए अपने इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस जैसे लैपटॉप, कंप्यूटर, टैबलेट, सेल फोन आदि का उपयोग करते हैं। इंटरनेट ने सूचना तक पहुंच को भी आसान बना दिया है। हम इंटरनेट का उपयोग करके केवल एक क्लिक से पूरे ब्रह्मांड के बारे में जान सकते हैं। हम ईमेल, इंस्टेंट मैसेजिंग, वीडियो कॉल आदि की मदद से दुनिया भर के अन्य लोगों के साथ आसानी से बात कर सकते है और जानकारी शेयर कर सकते हैं।

इंटरनेट कई तरह के फायदे देता है। यह न केवल लोगों को सूचना साझा करने में सक्षम बनाता है बल्कि सूचना और मीडिया को डिजिटल रूप से स्टोर करने के लिए एक स्थान के रूप में भी कार्य करता है। इस कारण से शिक्षा और अनुसंधान के क्षेत्रों को सबसे अधिक लाभ हुआ है। इंटरनेट ने e-commerce व्यवसाय में उछाल ला दिया है क्योंकि उन्होंने इंटरनेट का उपयोग किया है और उत्पादों को ऑनलाइन खरीदने और बेचने का एक अच्छा अनुभव प्रदान किया है। इसने ऑनलाइन खुदरा विक्रेताओं के लिए एक बड़ा बाजार बनाया है और विभिन्न व्यावसायिक क्षेत्रों को एक ही प्लेटफार्म पर ला दिया है। इस सुविधा के कारण, लोग अब अपनी जरूरत की लगभग हर चीज ऑनलाइन खरीद सकते हैं और कुछ ही दिनों में इसे अपने घर तक डिलीवरी ले सकते हैं। Internet पर अब कई सेवाएं प्रदान की जाती हैं, जैसे ऑनलाइन बुकिंग, नेट बैंकिंग, hotel reservations आदि।

Advertisements

इंटरनेट ने सब कुछ बहुत अधिक सुलभ और तेज बना दिया है। दुनिया भर के अधिकांश कंपनी इंटरनेट पर अपनी रिक्तियों (Vacancies) का विज्ञापन करते हैं। इसलिए, लोग दुनिया भर में विभिन्न प्रकार की नौकरियों की खोज कर सकते हैंऔर घर बैठे काम भी कर सकते है। इंटरनेट लोगों को विभिन्न प्रकार के मनोरंजन प्रदान करता है; चाहे वह संगीत, सिनेमा, थिएटर, मनोरंजन, लाइव मैच या लाइव प्रसारण हो। यह छात्रों को Online education के माध्यम से अपनी पढ़ाई जारी रखने में भी मदद करता है।

इंटरनेट के लाभ (Internet ke Labh in Hindi)

  1. ऑनलाइन शिक्षा
  2. मनोरंजन
  3. ई-शॉपिंग
  4. इन्टरनेट डाउनलोड करना आसान बनाता है
  5. इंटरनेट ने यात्रा को आसान बना दिया है
  6. मनी ट्रांसफर आसान और तेज हो गया है
  7. सोशल मीडिया
  8. इन्टरनेट पढ़ाई को आसान बनाता है।

इंटरनेट के लाभ

1: ऑनलाइन शिक्षा:

इंटरनेट के कारण, कई Candidates के लिए घर छोड़ने या अपनी नौकरी से इस्तीफा दिए बिना उच्च अध्ययन के लिए जाना संभव हो गया है। भले ही वे नौकरियों में व्यस्त हों, फिर भी वे अपनी सुविधानुसार घर पर ऑनलाइन पढ़ाई के साथ आगे बढ़ सकते हैं। कोचिंग छात्रों को क्लास में भाग लेने के लिए उन्हें कक्षा में होने की आवश्यकता नहीं है। वो भी घर बैठे ही पढाई कर सकते है।

2: मनोरंजन: 

आपको थिएटर जाने की ज़रूरत नहीं है। सब इंटरनेट पर उपलब्ध है। आप सिनेमा, नाटकों, संगीत या किसी भी चीज़ का मोबाइल में ही आनंद ले सकते हैं। 

3: इन्टरनेट डाउनलोड करना आसान बनाता है:

इन्टरनेट से लगभग किसी भी फ़ाइल को Download करना और विभिन्न आवश्यकताओं के लिए उसका उपयोग करना लगभग बहुत आसान हो गया है। और अधिकांश डाउनलोड मुफ्त में उपलब्ध हैं। आप लंबे Documents और यहां तक ​​कि बड़ी e-Books भी डाउनलोड कर सकते हैं।

4: ई-शॉपिंग:

यदि आप अपने परिवार और दोस्तों के लिए खरीदारी करना चाहते हैं तो आपको समय की कमी से चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है। ई-शॉपिंग इसका पूरा ख्याल रखती है। ऑनलाइन आपको  कम कीमत पर वैरायटी भी मिलता है , आपका समय भी बचता है।

5: इंटरनेट ने यात्रा को आसान बना दिया है:

अब घर बैठे ही ट्रेन बस या प्लेन टिकट बुक करना बहुत आसान है। इसके अलावा आपको केवल वेब पर खोज करने पर कई आकर्षक स्थान भी मिल जाते हैं। और होटल टिकेट भी बुक कर सकते है।

6: मनी ट्रांसफर आसान और तेज हो गया है :

इलेक्ट्रॉनिक-पेमेंट जैसे UPI, नेट बैंकिंग आदि के साथ, ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करने से कई लेन-देन बहुत आसान हो गए हैं। आपको पैसे भेजने के लिए बैंक जाने की जरुरत नहीं है। Paypal से तो आप किसी भी दूसरे देश में किसी को सेकंडो में पैसे भेज सकते है।   

7: सोशल मीडिया:

सोशल मीडिया लोगों के साथ अपनी राय साझा करने के अलावा, जीवन के क्षणों को साझा करना, तस्वीरें पोस्ट करना आदि सभी के लिए संभव बनाता है। सोशल मीडिया से आप अपने दोस्तों से हमेशा जुड़े रहते है।

8: इन्टरनेट पढ़ाई को आसान बनाता है:

आप न केवल ऑनलाइन अध्ययन कर सकते हैं, बल्कि virtual classroom में अपने प्रश्नों को हल भी कर सकते हैं और अपने डाउट को भी पूछ सकते है। इन्टरनेट से आप किसी भी कठिन प्रश्न को किसी दूसरे टीचर से भी आसानी से समझ सकते है। यूट्यूब पर कई ऐसे सारे चैनल जिससे आप आसानी से बिना किसी ट्यूशन के ही  आप किसी टॉपिक को आसान भाषा में समझ सकते है। 

निष्कर्ष: internet ke fayde in Hindi

इंटरनेट के सभी लाभ और लाभों के नाम बताना कठिन है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इंटरनेट हमारे दैनिक जीवन में इतना घुल मिल गया है कि इसका प्रभाव हमारे आस-पास की हर चीज पर पड़ता है।

इंटरनेट के फायदे निबंध PDF

Internet ke labh par nibandha pdf

ये भी पढ़े 

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Advertisements

You cannot copy content of this page