गूगल ड्राइव और फोटोज एप्प में अंतर क्या है? Google Drive vs Google Photos App in Hindi

गूगल ड्राइव और फोटोज एप्प में अंतर

गूगल ड्राइव और गूगल फोटोज में अंतर | Difference between Google Drive and Google Photos App in Hindi

सभी एंड्राइड फोन में आपको गूगल ड्राइव और गूगल फोटोज एप्प मिल जायेंगे. आपने इन दोनों ऐप में से गूगल फोटो ऐप को ज्यादा यूज किया होगा. क्योंकि फोटो लेने या विडियो बनाने पर सब फोटोज ऐप में ही स्टोर होता है. लेकिन गूगल ड्राइव बहुत ही कम लोगो ने यूज किया होगा. हालाँकि ये दोनों ही फाइल स्टोर करने के काम आते है. इसीलिए ये दोनों ऐप में लोग कंफ्यूज भी होते है. तो चलिए जानते है कि गूगल ड्राइव और फोटोज एप्प में अंतर क्या है?

Google, फ़ोटो अपलोड और शेयर करने के लिए दो अलग-अलग ऐप्स देता है जिनका उपयोग आप कर सकते हैं: Google ड्राइव और Google फ़ोटो. इसीलिए बहुत से लोग गूगल ड्राइव और फोटोज एप्प में अंतर समझ नहीं पाते है. लोगो को लगता है कि ये दोनों एक ही है.  इन दोनों ऐप को मै 6 साल से यूज कर रहा हूँ. इसलिए मै आज आपको  गूगल ड्राइव और फोटोज एप्प में अंतर हिंदी में (Google Drive and Google Photos App me antar) अच्छे से बताऊंगा. 

गूगल ड्राइव

  • गूगल ड्राइव एक फाइल स्टोरेज सर्विस है. आप इसमें फोटो, वीडियो डाक्यूमेंट्स को खुद ही अपलोड कर सकते हैं, इन फाइल्स को फ़ोल्डरों का उपयोग करके व्यवस्थित (Arrange) कर सकते हैं और उन फ़ोल्डरों को किसी के भी साथ शेयर कर सकते हैं.

  • गूगल ड्राइव में फोटोज या विडियो के लिए स्पेशल सुविधाएँ नहीं हैं, और आप जो कुछ भी अपलोड करते हैं वह आपकी Google storage limits (15 GB) के अंतर्गत जाता है.

  • यदि आप जीमेल और ईमेल का उपयोग करते हैं और उसमें की सारी मीडिया फाइल्स जगह लेता है. जो कि गूगल ड्राइव में ही स्टोर होता है.

  • शुरुआत में जब जीमेल लांच हुआ था तब केवल 5 GB ही स्पेस मिलता था. लेकिन जब 2012 में Google ड्राइव को लॉन्च किया गया था तब Google ने आपके जीमेल इनबॉक्स को Google ड्राइव के साथ मिला दिया था. और इसका मतलब ये हुआ कि अबआपके पास Google की सारी सेवाओं (जैसे Gmail, Google Doc, Google Photos) के लिए 15 जीबी का स्टोरेज है.

  • आपकी ईमेल, फ़ाइलें, फोल्डर, Zip file, Text file और फ़ोटो  सब कुछ Google Drive मतलब Google के cloud storage में सेव हैं. कुछ file formats को छोड़कर आप सभी फाइल फॉर्मेट को Google डिस्क में स्टोर कर सकते हैं.

गूगल ड्राइव के बारे में ज्यादा जानने के लिए ये भी पढ़े

  1. गूगल ड्राइव कैसे यूज करे?

Google फोटोज एप्प

  • Google फोटोज एप्प  एक फ़ोटो और वीडियो बैकअप सेवा है. आप अपने फ़ोन और/या कंप्यूटर से फ़ोटो और वीडियो को sync कर सकते हैं.

  • आप जब भी स्मार्टफोन में फोटो या विडियो बनाते है तो वो सब अपने आप फोटोज एप्प में जाकर तारीख के अनुसार व्यवस्थित हो जाते है जिससे आप महिना या वर्ष के अनुसार उन्हें देख सकते हैं.

  • फोटोज को एल्बम में भी शार्ट कर सकते हैं, और यहां तक ​​कि फ़ोटो को भी खोज सकते हैं. फोटोज एप्प आप कुछ बेसिक Photo editing भी कर सकते हैं. 

  • फोटोज एप्प image format or a video format के आलावा किसी दूसरे फाइल फॉर्मेट को नहीं पहचानता है. 

  • Google Photos यूजर द्वारा बनाये गए एल्बम या स्मार्ट एल्बम के साथ काम करता है. Google फ़ोटो में AI तकनीक का यूज करके फोटोज को दुनिया भर के यूजर के लिए आसान बनाता है. Machine learning कंटेंट के आधार पर एल्बम को ऑटो मैटिक रूप से बना देता है. और यूजर एक जैसे फोटोज से एनिमेटेड वीडियो बना सकते हैं. फ़ोटो को किसी के साथ भी शेयर  किया जा सकता है और उन्हें फोटोज एप्प डाउनलोड किये बिना देखा जा सकता है.

गूगल फोटोज के बारे में ज्यादा जानने के लिए ये भी पढ़े

  1. गूगल फोटोज में फोटो बैकअप कैसे ले?
  2. गूगल फोटोज से डिलीट हुए फोटो और विडियो को कैसे वापस लाये?
  3. गूगल फोटोज का कंप्यूटर में बैकअप कैसे ले
  4. फेसबुक फोटोज का गूगल फोटोज में बैकअप कैसे ले

ऊपर बताई गयी फोटोज एप्प और गूगल ड्राइव के बारे ये बेसिक बातें हैं, लेकिन इसके अलावा भी कुछ और है. तो आइए Google photo और Google drive के बीच के अंतर को पॉइंट में देखे.

Advertisements

गूगल ड्राइव और फोटोज एप्प में अंतर | Google Drive vs Google Photos App 

गूगल ड्राइव और फोटोज एप्प में  बेसिक अंतर ये है कि गूगल फोटोज एप्प में आप केवल फोटोज और विडियो ही रख सकते है. दूसरी फाइल इसमे नहीं रख सकते है. फोटोज ऐप में फोटोज को एक फोल्डर से दूसरे फोल्डर में कॉपी करने के लिए फाइल मेनेजर का यूज करना होता है. जबकि गूगल ड्राइव में फोटो, विडियो, ऑडियो फाइल, डाक्यूमेंट्स, जिप फाइल्स सभी रख सकते है. गूगल ड्राइव में आसानी से एक फोल्डर से दूसरे फोल्डर में फाइल को कॉपी कर सकते है. 

1. Supported file format

यदि आपके डिवाइस पर Google फ़ोटो installed है, तो ये अन्य Gallery apps की तरह तुरंत फ़ोन के कैमरे से ली गई तस्वीरों और वीडियो को दिखाने लगता है. यह आपको फ़ोन के फ़ोल्डरों में मौजूददूसरे फोटोज को भी देखने देता है. फोटोज एप्प तीन प्रकार की मीडिया फाइलों का सपोर्ट करता है – फोटो, वीडियो और GIF

दूसरी ओर, Google ड्राइव एक शक्तिशाली क्लाउड स्टोरेज सेवा है जहाँ आपको फ़ाइलों को मैन्युअल रूप से ऐड करना होता है. यह तब तक खाली ही रहता है जब तक कि आप इसमें फाइल्स नहीं जोड़ते. गूगल ड्राइव में किसी भी प्रकार की फाइल जैसे PDF, PNG, MP4, MP3, JPG, ZIP आदि जोड़ सकते हैं.

आपके स्मार्टफोन के कैमरे से ली गई फोटो या आपके मोबाइल में मौजूद फोटोज Google डिस्क में ऑटो मैटिक रूप से नहीं दिखाई देती है. जैसा कि Google फ़ोटो के मामले में होता है. इसी तरह, अन्य फ़ाइलें खुद से डिस्क में नहीं ऐड होंगी.

2. Folder Organization

जबकि Google फ़ोटो मोबाइल में मौजूद फोटोज को उनके संबंधित फ़ोल्डर में दिखाता है, आप सीधे इन फ़ोल्डरों के बीच फोटोज को कॉपी नहीं कर सकते हैं. जबकि मोबाइल फ़ोल्डर के मामले में ऐसा करने के लिए आपको एक file manager की आवश्यकता होगी. 

दूसरी ओर, Google ड्राइव अधिक संगठन प्रदान करता है. यह आपको अपनी फ़ाइलों को विभिन्न folders में व्यवस्थित करने देता है. आप गूगल डिस्क से ही फ़ोल्डरों के बीच फ़ाइलों को कॉपी या ट्रान्सफर कर सकते हैं.

3. User Interface

गूगल फोटोज का यूजर इंटरफेस काफी हद तक दूसरे  गैलरी एप्स से मिलता-जुलता है. पहली बार फोटोज एप्प खोलने पर कैमरा फोटोज, Screenshots, Bin Folder  दिखाई देते है. 

इसी तरह, Google ड्राइव का उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस अन्य file-backup services या file managers के समान है. पहली गूगल ड्राइव ओपन करने पर आपको बहुत से फ़ोल्डर और फाइल्स दिखाई देंगे . फोटोज को देखने के लिए, आपको संबंधित फ़ोल्डर में जाना होगा.

4. Storage Limit

स्टोरेज के मामले में Google ड्राइव और गूगल फोटोज ऐप में अंतर हैं. Google फ़ोटो के मामले में Google अनलिमिटेड स्टोरेज देता है. हालाँकि यहाँ पर एक शर्त है. गूगल फोटोज में फोटोज स्टोर करने का तीन विकल्प मिलता है. ये तीनो है – Express Quality, Storage Saver, Original Quality. जब आप Google फ़ोटो में फोटो अपलोड के लिए Express Quality या Storage Saver चुनते है तब आपको अनलिमिटेड स्टोरेज मिलता है. लेकिन जब आप Original Quality में फोटो सेव करते है तब आपको केवल 15 GB मिलता है. यह 15 GB Google डिस्क, Gmail और Google फ़ोटो में एक साथ शेयर किया जाता है.

5. Google Lens

Google फ़ोटो में एक शानदार फीचर है जिसे Google लेंस के नाम से जाना जाता है. यह आपके फोन का Image search engine है, जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग द्वारा काम करता है. जब आप फोटोज ऐप में मौजूद किसी फोटो में लेंस बटन को टैप करते हैं, तो यह फोटो में ऑब्जेक्ट की पहचान करता है और इसके बारे में जानकारी दिखाता है.

उदाहरण के लिए एक फूल फ़ोटो में  लेंस बटन को टैप करने से फूल की पहचान हो जाएगी और हमें इसके बारे में अधिक जानकारी मिल जाएगी.  Lens केवल फूलों तक ही सीमित नहीं है, यह फोटो में पते और फोन नंबरों की भी पहचान सकता है. गूगल ड्राइव में गूगल लेंस का सपोर्ट नहीं होता है लेकिन यह OCR का समर्थन करता है .

6. Photo Edit

गूगल फोटोज क्रॉप एंड रोटेट जैसी Basic editing सुविधाओं के साथ आता है. आप कोलाज भी बना सकते हैं और Filter लागू कर सकते हैं.Google फ़ोटो एक video editor के साथ भी आता है. आप अपनी तस्वीरों से फिल्में और एनिमेशन बना सकते हैं. Google डिस्क में फ़ोटो या वीडियो एडिटर नहीं होता है.

गूगल ड्राइव और फोटोज एप्प में अंतर

Google Drive Google Photos
1.  फाइल्स स्टोरेज सर्विस  फोटो विडियो sync और backup सर्विस ऐप 
2.  कुछ को छोड़कर सभी फाइल फॉर्मेट का सपोर्ट  केवल फोटो और विडियो फॉर्मेट का सपोर्ट 
3. फाइल्स के लिए फोल्डर बना सकते है. इसमे एल्बम का सपोर्ट मिलता है.
4. इसमे AI का यूज नहीं होता है. चेहरा वस्तुओं और स्थानों का पता लगाने और आटोमेटिक रूप से एल्बम बनाने के लिए AI का उपयोग करता है
5. गूगल ड्राइव को इन्टरनेट पर मौजूद अन्य सर्विस से integrate कर सकते है.  किसी तरह integration service उपलब्ध नहीं है.
5 Google lens की सुविधा नहीं है  Google lens की सुविधा जिससे आप किसी भी चीज को आसानी से पहचान सकते है.
6 इसमे आप डॉक्यूमेंट एडिट कर सकते है. फोटो एडिट करने के लिए थर्ड पार्टी ऐप यूज करना होगा. इसमे ऐप में ही फोटो एडिट का आप्शन मिलता है.

गूगल ड्राइव और फोटोज एप्प में अंतर

Google Drive vs Google Photos: गूगल डिस्क और फोटोज एप्प में कौन सा यूज करे?

  • यदि आप फ़ोटो और वीडियो के लिए डिज़ाइन किया गया ऐप चाहते हैं और जो आपको कुछ Advanced features दे जैसे कि चेहरे की पहचान (facial recognition), वस्तु पहचान और automatic album creation और लिखकर फोटो सर्च करने जैसी उन्नत सुविधाएँ. तो आप Google फोटोज एप्प का उपयोग करना चाहिए.
  • अगर आप पुराने फोटो विडियो को कही सेफ जगह केवल स्टोर करना चाहते है तो आप गूगल ड्राइव का यूज कर सकते है.   

 निष्कर्ष : गूगल ड्राइव और फोटोज एप्प में अंतर

दोस्तों मैंने आपको गूगल ड्राइव और फोटोज एप्प में अंतर बता दिया है. आसान भाषा में कहे तो गूगल फोटो केवल फोटो और विडियो फाइल ही स्टोर कर सकते है. और गूगल ड्राइव में सभी प्रकार की फाइल मीडिया फाइल, डाक्यूमेंट्स, ZIP, पीडीऍफ़ आदि रख सकते है. इसके अलावा सभी एंड्राइड फोन में बैकअप गूगल ड्राइव में ही सेव होता है.

Google Drive vs Google Photos App FAQs

गूगल फोटो और गूगल ड्राइव में क्या अंतर है?

गूगल फोटो में केवल फोटो या विडियो ही सेव होता है जबकि गूगल ड्राइव में कोई भी फाइल जैसे फोटो, विडियो, पीडीऍफ़, वर्ड, जिप आदि सेव कर सकते है. गूगल फोटोज ऐप में Express Quality में फाइल्स सेव करने के लिए अनलिमिटेड स्टोरेज मिलता है. जबकि गूगल ड्राइव में केवल 15 GB स्टोरेज मिलता है.

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Advertisements

You cannot copy content of this page