जीमेल में भेजे गए ईमेल को वापस कैसे लाये | How to recall an email on Gmail

जीमेल में भेजे गए ईमेल को वापस कैसे लाये-How to recall an Email on Gmail in Hindi नमस्कार दोस्तों कभी कभी हम लोग गलती से किसी गलत ईमेल आई डी पर मेल भेज देते है या फिर भेजे गए मेसेज में कुछ गलती कर देते है और फिर पछतावा करते है और सोचते है कि काश इसे रोक सकते. दोस्तों इस समस्या का समाधान Gmail और Outlook में मिलता है. जीमेल में इसे समझाना आसान है. इसीलिये आज हम जीमेल के इस खास फीचर के बारे में बात करेंगे. इस फीचर को इंग्लिश में Recall an Email या Unsend an Email कहते है. इसके द्वारा ग़लती से भेजा गए ईमेल को रोक सकते है. ये सर्विस आपको याहू में नहीं मिलती है.

ईमेल भेजते समय क्या गलती हो सकती है

अगर आप भी नीचे दिए गए लिस्ट में कोई गलती करते है आपको Recall an Email जरुर पता होना चाहिए

  • File Attach करना भूल जाना
  • Spelling mistakes
  • गलत ईमेल आई डी भर देना
  • BCC या CC ऐड करना भूल जाना
  • अन्य कोई कारण

क्या सच में हम भेजे गए ईमेल को रोक सकते है?

वास्तव में हम ऐसा नहीं कर सकते है मतलब अगर ईमेल चला गया तो तो सच में गया. आप उसे वापस नहीं ला सकते है तो आप कहेंगे ये कैसे ईमेल को वापस लाने के लिए कह रहा है तो यहा पर एक ट्रिक है जिसका विकल्प ईमेल सर्विस प्रोवाइडर आपको देते है. Recall an Email फीचर में होता ये है कि जब भी आप कोई ईमेल भेजते है तो जीमेल आपके ईमेल को कुछ सेकंड के लिए रोककर रखता है और आपको विकल्प देता है फिर से सोचने के लिए आपको मेल भेजना है या नहीं. और आपके पास अधिकतम 30 सेकंड्स होते है निर्णय लेने के लिए. आप जितना देर सोचेंगे उतना ही देर रिसीवर को ईमेल मिलेगा.

Gmail में कुछ जरुरी सेटिंग 

ईमेल भेजने से पहले आपको कुछ जरुरी सेटिंग करनी होगी. मै आपको सलाह दूंगा ये सेटिंग आप कंप्यूटर में करे या फिर मोबाइल के ब्राउज़र में web version पेज पर करे. जीमेल ऐप में आपको ये सेटिंग नहीं मिलेगी.

Advertisements

Step 1: mail.google.com  पर जाकर लॉग  इन कीजिये.

Step 2: अब आप दाए तरफ कोने में सेटिंग (Gear icon) पर क्लिक करे और See all setting पर क्लिक करे.

How to recall an Email on Gmail in Hindi

Advertisements

Step 3: अब आपको जनरल सेटिंग में UNDO का विकल्प दिखेगा जिसमे आपको Send cancellation period 30 सेकंड चुनना है.

How to recall an Email on Gmail in Hindi

Step 4: अब आप स्क्रॉल करके नीचे Save changes पर क्लिक करे.

अब आप जब भी कोई ईमेल जीमेल ऐप या कंप्यूटर से भेजेंगे तो आपको स्क्रीन पर नीचे एक विकल्प दिखेगा जिसमे UNDO का विकल्प होगा. अगर आप UNDO पर क्लिक करते है तो ईमेल नहीं जायेगा. और आपके सामने फिर से एडिट करने का पेज ओपन हो जायेगा.

जीमेल में भेजे गए ईमेल को रिकॉल या UNDO कैसे करे- How to recall an email on Gmail

Step 1:  सबसे पहले आप ईमेल लिखकर सेंड करे और भेजने के बाद आपको जीमेल विंडो में  बांये तरफ नीचे एक छोटा मेसेज दिखेगा जो कुछ इस तरह का होगा

How to recall an Email on Gmail in Hindi

Step 2: अब इस मेसेज में आपको UNDO का विकल्प मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना है और ये Send cancellation period (जो आपने ऊपर सेट किया था) तक दिखाई देगा. याद रखिये आपके पास समय कम होगा इसलिए किसी और स्क्रीन या विंडों में ना जाये नहीं तो ये मेसेज 30 सेकंड बाद गायब हो जायेगा. और मेसेज को कैंसिल नहीं कर पाएंगे.

ये भी पढ़े

मुझे उम्मीद है कि आपको ये पोस्ट जीमेल में भेजे गए ईमेल को वापस कैसे लाये हिंदी में (How to recall an email on Gmail in Hindi) पसंद आई होगी. इस महत्वपूर्ण पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ Social media पर जैसे Facebook, WhatsApp Twitter आदि पर शेयर जरुर करियेगा. ताकि उनके द्वारा गलती से भेजा गये ईमेल को रोका जा सके.  

इस तरह की और जानकारी के लिए आप हमारे Tech, Google products और Internet केटेगरी को भी देख सकते है और हमारे फेसबुक, Quora, Pinterest और ट्विटर पेज को भी फॉलो कर सकते है.

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Advertisements

You cannot copy content of this page