10 यूजेस ऑफ इंटरनेट | इंटरनेट के उपयोग क्या-क्या है?

यूजेस ऑफ इंटरनेट

10 यूजेस ऑफ इंटरनेट (इंटरनेट के उपयोग क्या-क्या है?)

आज इंटरनेट हमारे दैनिक जीवन में अनिवार्य हो गया है। इंटरनेट का उचित उपयोग हमारे जीवन को आसान, तेज और सरल बनाता है। इंटरनेट हमें व्यक्तिगत, सामाजिक और आर्थिक विकास के लिए तथ्यों, सूचनाओं और ज्ञान के साथ मदद करता है। इंटरनेट के कई उपयोग हैं हालांकि हमारे दैनिक जीवन में इंटरनेट का उपयोग व्यक्तिगत आवश्यकताओं और लक्ष्यों पर निर्भर करता है। जैसे एक स्टूडेंट पढ़ाई के लिए इन्टरनेट का यूज करता है तो बिज़नसमेन विडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के लिए इसका उपयोग करता है। तो आइये जानते है कि इंटरनेट के उपयोग क्या-क्या है (Usage of Internet in Hindi)

Table of Contents hide
1 10 यूजेस ऑफ इंटरनेट (इंटरनेट के उपयोग क्या-क्या है)

10 यूजेस ऑफ इंटरनेट (इंटरनेट के उपयोग क्या-क्या है)

1: शिक्षा में इंटरनेट का यूज 

इंटरनेट का उपयोग शिक्षा के क्षेत्र में व्यापक रूप से देखा जाता है। आजकल अधिकांश कम्प्यूटेशनल डिवाइस इंटरनेट से लैस हैं, जो लोगों को Search engines या Website का उपयोग करके कुछ ही मिनटों में किसी भी विशेष जानकारी को खोजने में संभव  बनाता है। इसके अलावा  जानकारी कई फॉर्मेट जैसे फोटोज, वीडियो, documents आदि में पाई जा सकती है, जिससे पढ़ाई बहुत आसान हो जाती है।

इंटरनेट तक पहुंच के साथ, लोगों को लाइब्रेरी जाने, किताब से किसी विशिष्ट विषय की खोज करने की आवश्यकता नहीं होती है। इंटरनेट पर कुछ ही क्लिक में सब कुछ उपलब्ध हो जाता है।
इसके अलावा, इंटरनेट ने लोगों को एडवांस किया है और उन्हें सीधे अपने घरों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ऑनलाइन कक्षाएं लेने में मदद की है। परीक्षा और परिणाम भी इन दिनों इंटरनेट के माध्यम से उपलब्ध कराए जाते हैं।

2: व्यापार में इंटरनेट का उपयोग

आजकल अधिकांश बिज़नस और कंपनी किसी न किसी रूप में इंटरनेट पर निर्भर हैं। आमतौर पर कंपनी नेटवर्क पर डेटाबेस के भीतर कर्मचारियों की डिटेल्स और अन्य Operational data को स्टोर करने के लिए इंटरनेट का लाभ उठाते हैं।

इसके अलावा इंटरनेट पर ऑडियो और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से Business meetings काफी आसान हो गई है। अलग-अलग जगहों पर स्थित किसी भी कंपनी की विभिन्न शाखाओं के लोग इंटरनेट की मदद से आसानी से बात चीत कर सकते हैं। कोरोना के बाद भी लोग इन्टरनेट के जरिये ही घर से काम कर रहे है। 

Advertisements

3: बैंकिंग में इंटरनेट का यूज 

इंटरनेट ने इन दिनों बैंकिंग के तरीके को काफी बदल दिया है। लोग इंटरनेट एक्सेस के साथ ऑनलाइन बैंकिंग का लाभ उठा सकते हैं और अपने Account details, बैंक स्टेटमेंट, पैसे ट्रांसफर करने, एटीएम पिन बदलने के लिए आवेदन करने, International transactions को चालू / बंद करने, शिकायत करने, बैंक और ग्राहक Customer support से संपर्क करने जैसे विभिन्न कार्य कर सकते हैं। लोगों को सामान्य कार्यों के लिए बैंक जाने और बैंक कर्मचारियों से मदद मांगने की आवश्यकता नहीं है। इसके बजाय, वे बैंक की वेबसाइट या एप्लिकेशन का यूज करसकते हैं और घर बैठे अधिकांश काम स्वयं ही कर सकते हैं।

4: अनुसंधान या रिसर्च में इंटरनेट का उपयोग

इंटरनेट रिसर्च में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। इंटरनेट के आने से पहले, लोग किसी भी छोटी जानकारी को खोजने के लिए लाइब्रेरी जाकर कई पुस्तकों का सहारा लेते थे  जो अब कुछ क्लिक के साथ इंटरनेट पर आसानी से पाई जा सकती है। इसके अतिरिक्त वैज्ञानिक रिसर्च के लिए दूसरे देश के वैज्ञानिक से इन्टरनेट के माध्यम से आसानी से रिसर्च डाटा का आदान प्रदान कर सकते है।  इस प्रकार किसी भी सुधार की दिशा में लगातार काम करने के लिए किसी भी विषय के पिछले सफल और असफल शोध का अध्ययन या ट्रैक किया जा सकता है।

5: संचार (Communication) में इंटरनेट का यूज

ईमेल का पूरा नाम इलेक्ट्रॉनिक मेल है। ये इंटरनेट के पारंपरिक उपयोगों में से एक है। ईमेल को इंटरनेट पर पहले संचार माध्यमों में से एक माना जाता है जिसने लोगों को सूचना और Data files को एक कंप्यूटर डिवाइस से दूसरे में ट्रान्सफर करने में सक्षम बनाया। मैसेंजर ऐप जैसे कि व्हात्सप्प के कारण अब लोग तुरंत एक दूसरे को मेसेज भेज सकते है। इस कारण अब लोगो को चिट्ठी भेजने की जरुरत नहीं होती है। इंटरनेट पर इलेक्ट्रॉनिक मेल की शुरुआत के बाद अब पोस्ट मैन पर भी लोड कम हो गया है। और इसके कारण समय के साथ कागज का उपयोग काफी कम हो गया है।

6: सोशल मीडिया में इंटरनेट का यूज

Social Media या Social networking sites का उपयोग इंटरनेट के सबसे महत्वपूर्ण उपयोगों में से एक माना जाता है। ये साइटें दुनिया भर के लोगों को एक साथ जुड़ने में सक्षम बनाती हैं। सामाजिक नेटवर्किंग के साथ, लोग Social groups बना सकते हैं और विचारों, सूचनाओं को शेयर करने, विज्ञापन बनाने, अभियान चलाने, व्यवसाय का प्रचार प्रसार करने के लिए अपने समुदाय (Community) का विकास कर सकते हैं।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को इंटरनेट पर विभिन्न प्रोडक्ट और संचार के सबसे बड़े स्रोतों में से एक माना जा सकता है। बड़ी बात यह है कि ज्यादातर सोशल मीडिया साइट्स का उपयोग करने के लिए लोगों को शुल्क देने की आवश्यकता नहीं है। फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर कुछ लोकप्रिय सोशल मीडिया साइट्स हैं

7: फाइनेंस में इंटरनेट का यूज 

Finance  के क्षेत्र में इंटरनेट एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। इस क्षेत्र  में काम करने वाले लोगों की अब इंटरनेट के साथ सूचना तक व्यापक पहुंच है। साथ ही, वे इंटरनेट कॉल, ईमेल आदि का उपयोग करके अपने ग्राहकों के साथ शीघ्रता से बातचीत कर सकते हैं।

आजकल अधिकांश ऑफिस अपने डेटा को ऑनलाइन spreadsheet software जैसे वेब के लिए एक्सेल, Google Spreadsheets आदि में रिकॉर्ड करते हैं। इस तरह डेटा सुरक्षित रहता है और जरूरत पड़ने पर इंटरनेट कनेक्शन के साथ कहीं से भी प्राप्त किया जा सकता है। अधिकांश देशों में, सरकार ने लोगों को अपने इनकम टैक्स का ऑनलाइन भुगतान करने की भी अनुमति दी है

इसके अलावा इंटरनेट ने लोगों के लिए शेयर बाजार और म्यूचुअल फंड में कहीं से भी व्यापार करना बहुत आसान बना दिया है। लोग अपने दम पर आसानी से स्टॉक ऑनलाइन खरीद, बेच या मैनेज कर सकते हैं।

8: इंटरनेट का कैशलेस लेनदेन में उपयोग

UPI के आने के बाद कैशलेस लेनदेन इंटरनेट के साथ तेजी से लोकप्रिय हो रहे हैं। आजकल लोगों को यात्रा के दौरान नकदी ले जाने की जरूरत नहीं है। इसके बजाय, वे अपने बैंकों द्वारा दिए गए डेबिट या क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके भुगतान कर सकते हैं। इन कार्डों को पीओएस (प्वाइंट-ऑफ-सेल) उपकरणों पर स्वैप किया जा सकता है
इस तरह लोगों को चोरी की चिंता करने की जरूरत नहीं है और साथ ही वे Transactions का रिकॉर्ड भी देख सकते हैं, इसके अलावा लोग यूपीआई का भी फायदा उठा सकते हैं। जिसमे लोगो को डेबिट या क्रेडिट कार्ड अपने साथ रखने की जरुरत नहीं है। UPI आम तौर पर लेनदेन करने के लिए एक रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और इंटरनेट का उपयोग करती है। कई देशों में डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए UPI प्रणाली लगातार विकसित हो रही है।

9: ई-कॉमर्स में इंटरनेट का उपयोग

E-commerce sites, जिन्हें आमतौर पर ऑनलाइन शॉपिंग साइट कहा जाता है, ने लोगों को कुछ ही क्लिक के साथ अपने आवश्यक सामान कहीं से भी खरीदने में सक्षम बनाया है। ये साइटें कीमतों और अन्य जानकारी के साथ कई उत्पादों को सूचीबद्ध करती हैं। लोग इन साइटों पर जाकर, अपनी ज़रूरत के उत्पाद ढूंढ सकते हैं और मोबाइल का उपयोग करके सीधे घर से ऑर्डर कर सकते हैं। इसके अलावा, लोग ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर विक्रेता बनने के लिए विभिन्न ई-कॉमर्स साइटों से भी जुड़ सकते हैं और बहुत से वस्तुओं को आसानी से ऑनलाइन बेच सकते हैं। इन साइट्स पर डेबिट/क्रेडिट कार्ड, यूपीआई आदि जैसे कई विकल्पों का उपयोग करके लेनदेन किया जा सकता है। Amazon, फ्लिपकार्ट, Myntra कुछ लोकप्रिय ई-कॉमर्स वेबसाइट हैं।

10: Online Shopping में इंटरनेट का उपयोग

इंटरनेट के आने से ऑनलाइन शॉपिंग तेजी से पॉपुलर हो रहा है। इंटरनेट का उपयोग करके लोग पके हुए भोजन, डेयरी आइटम, दवाएं, सब्जियां, और बहुत कुछ भी ऑर्डर दे सकते हैं।
ऐसी चीजें आमतौर पर ई-कॉमर्स साइटों द्वारा प्रदान नहीं की जाती हैं। हालांकि, कुछ विशिष्ट साइटें यूजर को इंटरनेट का लाभ उठाने और अपने उत्पाद प्राप्त करने में सक्षम बनाती हैं। इंटरनेट का उपयोग करके लगभग हर चीज घर से मंगवाई जा सकती है और सीधे अपने दरवाजे पर प्राप्त की जा सकती है।

इसके अलावा, लोग विभिन्न ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का उपयोग करके किसी भी होटल के कमरे, रेस्तरां की सीट आदि को भी बुक कर सकते हैं। साथ ही, इंटरनेट का उपयोग करके ऑनलाइन टैक्सी बुक करने का विकल्प है। इंटरनेट के साथ ज्यादातर चीजें डिजिटल हो गई हैं।

ये भी पढ़े

11: Bills Payment में इंटरनेट का उपयोग

पहले के दिनों में लोगों को अपना मोबाइल रिचार्ज कराने के लिए दुकान पर जाना पड़ता था। इसी तरह बिजली, पानी, पाइप गैस जैसे बिलों का भुगतान करने का एकमात्र तरीका उनके ऑफिस के माध्यम से होता था। हालाँकि अब इंटरनेट पर रिचार्ज और बिल भुगतान आसानी से हो जाता हैं।

किसी भी रिचार्ज ऐप पर लोग सीधे एक रिचार्ज प्लान चुन सकते हैं और अपने मोबाइल नंबर, DTH (direct-to-home), ब्रॉडबैंड आदि के लिए रिचार्ज कर सकते हैं। रिचार्ज के लिए ऑनलाइन बैंकिंग, डेबिट/क्रेडिट कार्ड, यूपीआई जैसे विभिन्न विकल्पों का उपयोग करके भुगतान किया जा सकता है।

12: Tour & Travel में इंटरनेट का उपयोग

जब टिकट बुकिंग की बात आती है, तो इंटरनेट ने ई-टिकटिंग सिस्टम की शुरुआत के साथ इसका तरीका बदल दिया है। आजकल लोगों को रिजर्वेशन काउंटरों पर टिकट बुक करने के लिए अपनी बारी के लिए लंबी लाइन में इंतजार करने की आवश्यकता नहीं है। इसके बजाय वे इंटरनेट का उपयोग करके IRCTC वेबसाइट से टिकट बुक कर सकते है और इसके आलावा अब अपने घर से बसों, कैब, हवाई टिकट भी सम्बंधित वेबसाइट या ऐप से बुक कर सकते हैं।

13: नौकरी खोज और रोजगार देने में इंटरनेट का उपयोग

नौकरी की तलाश करना या नौकरी पाना पहले से कहीं ज्यादा आसान हो गया है। उम्मीदवार अपनी प्रोफ़ाइल या रुचि के आधार पर किसी नौकरी की खोज के लिए इंटरनेट पर खोज सकते हैं। कोई वैकेंसी है या नहीं, यह जानने के लिए उन्हें कंपनी से कंपनी घुमने की जरूरत नहीं है। कई वेबसाइटें जैसे naukari।com, monster।com जो लोगों को नौकरी के बारे में जानकारी देती हैं। उम्मीदवार इन साइटों पर अपना Resume जमा कर सकते हैं और घर बैठे रिक्तियों के बारे में जान सकते हैं।

इसके अलावा, अधिकांश कंपनियों की अपनी ऑफिसियल वेबसाइटें होती हैं, जहां वे नौकरी के अपडेट भी करती रहती हैं। उम्मीदवार एक उपयुक्त नौकरी ढूंढ सकते हैं और उसके अनुसार आवेदन कर सकते हैं। इंटरव्यू भी इन दिनों इंटरनेट पर ऑनलाइन आयोजित किए जाते हैं।

आज कल लोग किसी स्किल में महारत हासिल करके फ्री लांसर के रूप में काम करना पसंद करते है। इसके लिए किसी कंपनी पर निर्भर नहीं रहते है बल्कि वो Fiverr, Upwork, Flexjobs जैसी वेब साईट पर अपनी स्किल के बारे में बता कर दुनिया भर के ग्राहकों के लिए काम करते है। और ये सब केवल इन्टरनेट से ही संभव हुआ है। 

14: समाचारों में इंटरनेट का उपयोग

इंटरनेट ने समाचार प्राप्त करने के तरीके को भी बदल दिया है। आजकल लोग अपने स्मार्टफोन पर न्यूज़ पेपर की एक Digital copy रख सकते हैं, जिसे ई-पेपर कहा जाता है। e-newspapers और मैगज़ीन की उपस्थिति लोगों को आवश्यक जानकारी के साथ अपडेट रख रही है और कागज के उपयोग में भी कमी ला रही है।

इसके अलावा, सभी न्यूज़ पेपर की अपनी वेब साइटें होती है जो लोगों को दुनिया भर में होने वाली दैनिक गतिविधियों से अपडेट रखते हैं। राजनीति, इतिहास,  प्रौद्योगिकी, खेल आदि जैसी केटेगरी पर अपडेट के लिए लोग ऑनलाइन सदस्यता भी ले सकते हैं।

15: ब्लॉगिंग में इंटरनेट का उपयोग

इंटरनेट के विस्तार के साथ, एक पर्सनल ब्लॉग या publishing site बनाना आसान हो गया है। ब्लॉग पर व्यक्ति पोस्ट के माध्यम से अपने विचार, विचार या ज्ञान शेयर कर सकते हैं। ब्लॉगर, वर्डप्रेस इत्यादि जैसे कई ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म हैं, जिनके उपयोग से कोई भी आसानी से एक ब्लॉग बना सकता है और एक पैसा खर्च किए बिना इसे कुछ ही मिनटों में लाइव कर सकता है। और वो चाहे तो ब्लॉग से पैसा भी कमा सकता है।  

16: File transfer में इंटरनेट का उपयोग

एक से अधिक डिवाइस के बीच डेटा या फ़ाइलों को ट्रान्सफर करने की प्रक्रिया इंटरनेट के साथ आसान हो गयी है। आमतौर पर लोग फाइल शेयर करने के लिए ईमेल या सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं। इसके अलावा कई साइटें हैं जैसे कि Digiboxxगूगल ड्राइव और Microsoft OneDrive जो फाइलों को Upload/Download करने और शेयर करने की अनुमति देती हैं। 

FTP (फाइल ट्रांसफर प्रोटोकॉल) के साथ, लोग बिना किसी सीमा के इंटरनेट पर डेटा या फाइलों का सुरक्षित रूप से आदान-प्रदान कर सकते हैं। एफ़टीपी के उपयोग को शुरुआती दिनों में इंटरनेट के लिए आवश्यक उपयोग के मामलों में से एक माना जाता है। खासकर बड़ी फ़ाइलों को डाउनलोड करने के लिए एफ़टीपी अभी भी व्यापक रूप से उपयोग की जाती है। 

17: घर पर इंटरनेट का उपयोग

इंटरनेट का उपयोग घरों में बड़े पैमाने पर देखा जाता है, जहां लोग कई कार्यों के लिए इसका लाभ उठाते हैं, चाहे वह चैटिंग हो, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग हो, पढ़ाई हो, बैंकिंग हो, गेमिंग हो, रिसर्च हो, ऑनलाइन ऑर्डर करना हो, टिकट बुकिंग करना हो, आदि। यह प्राथमिक कारणों में से एक है जिस कारण से अधिकांश लोग बिना किसी सीमा के अपने घरों में ब्रॉडबैंड कनेक्शन ले रहे हैं।

18: गेमिंग में इंटरनेट का यूज 

गेमिंग खेलने के तरीके में इंटरनेट ने क्रांति ला दी है। इसने लोगों को अलग अलग देशो से जुड़ने और एक साथ गेम खेलने में सक्षम बनाया है, ये मल्टीप्लेयर ऑनलाइन गेमिंग को एक नए स्तर पर ले गया है। आज के आधुनिक गेम खिलाड़ियों को खेल में गेमप्ले के दौरान चैट करना, योजना बनाने की अनुमति देते हैं। PUBg एक ऐसा ऑनलाइन गेम है जिसने पूरी दुनिया में लोकप्रियता हासिल की है। इसके अलावा लोग Online gaming sites पर जाकर कई तरह के हलके लो-ग्राफिक्स गेम्स खेल सकते हैं। इस तरह उन्हें अपने मोबाइल या कंप्यूटर पर गेम इंस्टॉल करने की आवश्यकता नहीं पड़ती है।

19: प्रचार प्रसार और विज्ञापन में इंटरनेट का उपयोग

चूंकि इंटरनेट दुनिया भर के लोगों द्वारा व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है, यह किसी भी Product या Service के विज्ञापन के लिए सबसे अच्छा माध्यम है। इंटरनेट पर किसी चीज को प्रमोट करने के बहुत विकल्प हैं। कोई भी विज्ञापन प्लेटफार्मों का उपयोग कर सकता है या मार्केटिंग एजेंसियों से जुड़ सकता है और ऑनलाइन विज्ञापन के विभिन्न माध्यमों जैसे फोटोज, बैनर, वीडियो का उपयोग कर सकता है।
इंटरनेट वर्तमान में अधिकांश Advertisers को लोगों तक आसानी से पहुंचने और विशिष्ट विज्ञापन दिखाने में मदद कर रहा है। 
Google वर्तमान में ऑनलाइन विज्ञापन या इंटरनेट मार्केटिंग में मार्केट लीडर है। साथ में फेसबुक, इन्स्ताग्राम, ट्विटर पर कंपनी विज्ञापन दिखाकर अपने प्रोडक्ट का प्रचार करते है। 

20: जीपीएस में इंटरनेट का उपयोग

नेविगेशन सिस्टम में जीपीएस में इंटरनेट का व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाता है। लोग Google Map जैसे ऑनलाइन मानचित्रों के लिए इंटरनेट यूज कर सकते हैं और मैप पर  किसी विशिष्ट स्थानों की खोज सकते हैं। मैप किसी स्थान की पूरी जानकारी जैसे एड्रेस, उस स्थान तक पहुंचने का रास्ता, स्थानों के बीच की दूरी आदि जाकारी देता है। 

यदि डिवाइस में GPS सपोर्ट है तो मैप्स और भी मददगार हो सकते हैं। लोग किसी भी स्थान पर जाने के लिए सेट कर सकते हैं, मैप को डाउनलोड कर सकते है और डिवाइस उस स्थान पर जाने के लिए एक कम्पास के रूप में काम करता है। नेविगेशन सिस्टम का उपयोग करके, कोई भी आसानी से पास के होटल, रेस्तरां, ट्रेन स्टेशन, Airport, बैंक, एटीएम आदि खोज सकता है।

निष्कर्ष: 20 यूजेस ऑफ इंटरनेट (इंटरनेट के उपयोग क्या-क्या है)

इस पोस्ट में हमने हमारे दैनिक जीवन के 10 से ज्यादा इन्टरनेट के उपयोगों पर चर्चा की है। विशिष्ट क्षेत्र या क्षेत्र में कई यूजेस ऑफ इंटरनेट (इंटरनेट के उपयोग) है। इंटरनेट ने समय के साथ शिक्षा से लेकर मनोरंजन से लेकर बिज़नेस तक सब कुछ कवर किया है। इंटरनेट इस टेक्नोलॉजी युग के लोगो की जरूरत बन गया है, और हम इन दिनों इंटरनेट के बिना जीवन की उम्मीद नहीं कर सकते।

यूजेस ऑफ इंटरनेट FAQs

इंटरनेट क्या है इसके कोई पांच उपयोग लिखिए

इंटरनेट ग्लोबल नेटवर्क सिस्टम है जो सूचनाओ के आदान प्रदान के लिए दुनियाभर के कंप्यूटर को एक दूसरे से जोड़ता है. इन्टरनेट के पांच उपयोग- टिकट बुक करना, ऑनलाइन क्लास करना, ऑनलाइन शॉपिंग, बिल पेमेंट, सोशल मीडिया.

इंटरनेट के उपयोग क्या हैं?

इंटरनेट के उपयोग है- जीपीएस, ईमेल भेजना, बिज़नस का प्रचार करना, सोशल मीडिया यूज करना, e-कॉमर्स वेबसाइट, वर्चुअल मीटिंग, रिसर्च करना, ऑनलाइन शॉपिंग करना.

इंटरनेट का सबसे अधिक उपयोग किस लिए किया जाता है?

इंटरनेट का सबसे अधिक उपयोग किसी भी चीज के बारे में जानकारी पता करने के लिए होता है.

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Advertisements

You cannot copy content of this page